Trading kya ha? Trading से पैसे कैसे कमाए 2022 में, ट्रेडिंग कितने प्रकार के होता है.

Trading kya ha, How to Beginner Start Trading, एक अच्छा Trader कैसे बने, Trading से पैसे कैसे कमाए,
Hello, दोस्तों तो कैसे है आप लोग उम्मीद करता हु आप सभी लोग अच्छे ही होंगे, तो आप सभी का आज एक और बार फिर से सुआगत है हमारे SweetHindi com के एक और नए मजेदार जानकारी में आज के इस जानकारी बाले Article में हम आपको Trading के बारे में पुर जानकारी बतायेंगे, Trading karke paise maise kamaye, Trading कितने प्रकार के होता हैै, Investment और Trading में क्या फरक है, ट्रेडिंग कैसे सीखे, Training kaise kare in Hindi 2022, trading karke paise kaise kamaye, इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करे .

Trading kya hai

What is Trading, Trading कितने प्रकार के होता है?

Trading kya ha Trading का मतलब क्या होता है, कैसे एक नया Trader Trading Beginning कर सकता है, एक अच्छा Trader कैसे बने, Trading और Investment में क्या अंतर होता है, Trading में सुरबत में कितना Investment करना परता है, Trading कितने प्रकार के होते है, Trading kya ha, Online Trading करके पैसे कैसे कमाए और ट्रेडिंग करके हमें कितना पैसा मिल सकते है।


तो दोस्तों इस Post में हम आपको ट्रेडिंग के इन सभी चीजों के के बारे में पुरे Details में बताने बाले है। तो अगर आपको भी Trading में Interested है और आप ट्रेडिंग के बारे में जानना चाहते हो और आप एक प्रोफेसनल Trader बनना चाहते or टार्डिंग करके हर दिन के 5000 Rs तक कमाने चाहते है तो आप बिल कुल सही जगह आये हो क्यू की आज के इस Post में हम आपको ट्रेडिंग के बारे में पूरा जानकारी देने बाले है,

इसके लिए आपको बस इस Post को सुरु से आखिर तक पूरा धयान से पढ़ना है समझना है और उन सभी तरीके को अच्छे से Follow करते जाना है ताकि आप एक Professional Trader बन पाए और पैसे कमा सके,

तो चलिए दोस्तों कही भी बिना डेरे किये आज के इस मजेदार Post को सुरु करते है और ट्रेडिंग के बारे में जानते है।

Trading kya ha?

Trading kya ha? तो दोस्तों आप सभी लोगो ने तो Stock Market या फिट कही ना कही तो Trading के बारे में जरूर सुना होगा, लकिन अगर आपको ये नहीं पता की Trading क्या है,

तो में आपको बता दू, Hindi में Trading को ब्यापार कहा जाता है जिसका मतलब होता है किसी भी चीज को कम कीमत में खरीद ना और जब उस चीज का Price बढ़ जाये तब उस चीज को बड़े हुए Price में बेच देना जिसे आपको अच्छा खासा Profit मिलता है, ये ठीक इसी तरह Stock Market में किसी Company के Shares को खरीदना और जैसे ही Company को फायदा होता है तो फिर उस Company के Share के कीमत भी बढ़ जाता है और उसी बड़े हुए कीमत में Share को बेच के Profit कमाने को ही हम Stock Market में Trading कहते है।

ये Investment की तरह ही है लकिन Tarding और Investment में काफी फर्क है तो चलिए दोस्तो जान लेते है इन दोनों में क्या फर्क होता है।

Also Read :

अपने Instagram Account को Temporary या Permanently कैसे Delete करे.

Investment और Trading में क्या फरक है

1. Investment

तो दोस्तों सबसे पहले Investment में जब हम किसी Company के Share को खरीदते है तो हम उस Company को बड़े धयान से सोच समज कर जाज करके ही खरीदते है क्यू की इसमें हमें किसी भी Company के Share को बड़े लम्बे समय तक के लिए Hold करके रखना होता है और ये लम्बा समय एक साल या दस साल तक भी हो सकता है, और इसके कारन Investment में हमें पैसे बड़े लम्बे समय के बाद ही मिलते है जब तक उस Company के शेयर्स के Price बढ़ ना जाये, लकिन इन्वेस्टमेंट में हमें बोहोत कम Risk देखने को मिलता है कियुकी Investment में हम जब भी Shares खरीदते है तो हम धयान से सोच समझ कर अच्छे Company’s के Shares को ही Buy करते है। और इन सभी चीजों को Fundamental Analysis कहते है।

तो दोस्तों अगर हमने किसी भी Company को अच्छे से समझकर उसके Details को धयान से Study करके उसके Business को समज कर ये सोच कर उसके Shares को Buy करते है की ये Company लम्बे समाये में बोहोत Grow करेगा तो इसेही Investment कहा जाता है। और आप जब किसी भी Company के Shares को खरीदते है तो उसे पहले आपको उस कंपनी का Fundamental Analysis तो जरूर कर ना चाहिए ताकि आप अच्छे Company’s में Investment कर पाए और अच्छे खासे पैसे कमा सके।

2. Trading –

तो दोस्तों दूसरी तरफ Trading में हम Company के कुछ भी Details बिना जाने सिर्फ Price के Movement को देखकर कम्पनि के Shares को Buy करते है,कियुकी ट्रेडिंग में हमें कंपनी से कोई मतलब नहीं होता है इसमें हमें सिफ्फ़ Price के मूवमेंट से ही मतलब होता है, मतलब की जैसे ही कंपनी के Share का Price बढ़ जाये तो तब हम तुरंत उस कंपनी के share को बड़े हुए डाम में बच दे और बहा से अपना Profit कमा ले और इसे ही Trading कहते है.

Trading में आप बोहोत जल्द पैसे कमा सकते है मतलब इसमें आप आप किसी भी कंपनी के शेयर को बोहोत काम समय के लिए Hold करते है जैसे की 1 Minutes या 1 Hours या 1 Week या फिर ज्यादा से ज्यादा 1 से 2 Month के लिए ही Hold करते है और इन ही समय में जैसे ही शेयर के Price बढ़ जाये उसे बेचकर Profit कमा लेते है, इसके कारन ही ट्रेडिंग में पैसे बोहोत जल्द बन जाते है,
लकिन Trading में हमें थोड़ा जाडा Risk देखने को मिलता है कियुकी इसमें Price की Movement काम समय में Random होती है मतलब इसमें Price का Movement कभी भी कम या ज्यादा होते रहता है।


तो दोस्तों अगर हम सिफरीफ Company’s के Share के Price को अच्छे समाज के उसके Pattern को Predication करने को Technical Analysis कहते है, और अगर कभी भी आप Trading करने जाते है तो उस पहले आपको एक बार Shares का Technical Analysis जरूर करना चाहिए ताकि आप सही Company’s के shares खरीद पाए और एक Professional Trader बन पाए or पैसे कमा सके।

Trading कितने तरह के होते है? What are the Types of Tradings?

तो दोस्तों सबसे पहले अगर आपको नहीं पता की Trading कितने तरह के होते है तो में आपको बता दू Trading चार 4 Types के होते है, 1st Position Trading 2nd Swing Trading 3rd Intraday Trading 4th Scalping Trading और आगे हम आपको इन सभी Trading में क्या होता है ये भी बतायेंगे।

1। Position Trading

पहला है Position Trading इसमें हम किसी भी Share को 1 महीने से 1 साल तक एक लम्बे समाये के लिए Hold खरीदते है और जैसे ही एक महीनो से एक साल के बिच में अगर शेयर्स का Price बाद जाये तो हम उस शेयर को बड़े हुए प्राइस में बचकर मुनाफा कमा लेते है इसे ही Position Trading कहते है इसमें हम लम्बे समय का फ़ायदा उठाते है

2। Swing Trading

दूसरा है Swing ट्रेडिंग तो दोस्तों इसमें हम किसी भी शेयर्स को कुछ दिन से कुछ हफ्तों के लिए ही Hold करते है जैसे एक दिन से दो से तीन Weeks तक के लिए ही होल्ड करते है और जिसे ही इन कुछ दिनों में शेयर का प्राइस का Movement बाद जाये तो तुरंत उसे बच कर प्रॉफिट कमाने को ही Swing Trading कहते है, इसमें हम कुछ दिनों से कुछ हफ्तों का फ़ायदा उठाते है।

3। Intraday Trading

हमारा तीसरा ट्रेडिंग है Intraday ट्रेडिंग इसे Day tarding भी कहा जाता है इसमें हम किसी भी सहरेस को ज्यादा से ज्यादा एक दिन के लिए होल्ड करते है मतलब इसमें किसी भी शेयर्स को खरीद कर कुछ घंटो या फिर Sahre Market बंद होने से पहले एक दिन के अंदर में ही जल्द बच देना होता है, तो इसे ही Intraday Trading कहा जाता है।

4। Scalping Trading

तो दोस्तों हमारे आखिरी नंबर पे है Scalping Trading दोस्ती ये ट्रेडिंग में सबसे कम समय में पैसे कमाने का तरीका है इसमें हम किसी भी Company के शेयर्स को सबसे कम समय के लिए Hold करते है जैसे की कुछ Seconds से कुछ Minitues के लिए shares को खरीदते है, इसमें हमें शेयर्स को एक घाटे से पहले ही बेच देना होता है, मतलब जैसे ही इन कुछ Minutes के अंदर Shares का Price बढ़ जाये तो हमें तुरंत उस शेयर्स को बेच कर Profit कमा लेना होता है, तो दोस्तों इसे ही Scalping Trading कहते है।

तो दोस्तों ये थे कुछ Trading के Types तो अगर आप Trading Start करना चाहते है तो आप इन चारो में से किसी भी ट्रेडिंग के type अपने हिसाब से कर सकते है अपने समय के हिसाब से टार्डिंग कर सकते है और ट्रेडिंग करने से पहले आप एक बार Shares का Technical Analysis जरूर करे ताकि आप सही जगह Shares buy कर पाए और रोजाना अच्छे खासे पैसे कमा सके।

अंतिम बात –

तो दोस्तों आज का ये Artcile यही समाप्त होता है आज के इस Post में हमने आपको ये बताया की Trading kya ha, Trading or Investment में क्या फर्क है, Trading कितने प्रकार के होते है, ट्रेडिंग से पैसे कैसे कामये, Earn money from Trading, Trading se paise kaise kamaye. Trading karke paise kaise kamaye
तो उम्मीद करता हु की आपको हमारा ये Post पसंद आया होगा तो अगर आपको हमर इस पोस्ट से कुछ सिखने को मिला है तो इस Post को अपने सभी दोस्तों के साथ Facebook, WhatsApp, Twitter, Instagram, or Telegram में जरूर Share करे ताकि बो भी जान पाए की Trading kya ha, इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करे


आज के लिए बस इतना ही हम आपसे फिर मिलते है ऐसे ही एक और नए मजेआर से artcile के साथ बापूस आप सभी का हमारे SweetHindi com में आने का धनयबाद दोस्तों।

Leave a Comment